जयपुर। राजस्थान के मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने राज्य में जल जीवन मिशन में कथित घोटाले के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की है। बता दें कि इस घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। वहीं, उन्होंने इस घटना को उजागर करने के लिए सीएम भजनलाल शर्मा का धन्यवाद दिया।

सीबीआई ने मामला किया दर्ज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को राजस्थान में कथित जल जीवन मिशन योजना घोटाले के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की। बता दें कि ठेकेदारों ने राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग से निविदाएं हासिल करने के लिए फर्जी समापन प्रमाणपत्र का इस्तेमाल किया था। राज्य में भूजल विभाग के मंत्री चौधरी ने समचार एजेंसी एएनआई को बताया, "पिछली सरकार (कांग्रेस) के तहत पिछले पांच वर्षों में कई घोटाले किए गए, मैं भजनलाल शर्मा को धन्यवाद देता हूं कि उनकी वजह से ये सभी सामने आए।"

पूर्व कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना

कन्हैया लाल चौधरी ने पिछली यानी गहलोत सरकार पर आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने सीबीआई को राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी थी। मंत्री ने कहा,"इस मिशन में सबसे बड़ी उपलब्धि राजस्थान को मिलनी चाहिए थी। जल मंत्री (केंद्रीय जल शक्ति मंत्री) गजेंद्र सिंह शेखावत ने राज्य को अधिकतम बजट देने की कोशिश की लेकिन पिछली सरकार ने इसका उपयोग नहीं किया।"

कन्हैया लाल चौधरी ने राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा,''पिछली सरकार के कारण हम जल जीवन मिशन में अंतिम स्थान पर हैं। हमें जल जीवन मिशन को मार्च 2024 तक पूरा करना था  और अब तक हम केवल 45 प्रतिशत ही पूरा कर पाए हैं।" जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग द्वारा जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक ग्रामीण भारत के सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है।