समस्तीपुर। जिलेवासियों को भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से सफर करने का आनंद मिलने वाला है। इस ट्रेन से माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन और रामलला की जन्मस्थली अयोध्या के दर्शन कर सकते हैं।

भारत गौरव ट्रेन 18 मई की सुबह न्यू जलपाईगुड़ी से चलेगी। 19 मई को पटना स्टेशन पर रात्रि 12:30 बजे रुकेगी। ऐसे में जिले के तीर्थयात्री पटना जंक्शन से इस ट्रेन में सफर कर तीर्थयात्रा कर सकते हैं। समस्तीपुर से पटना जाने की सुविधा आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

उक्त जानकारी शहर के ताजपुर रोड स्थित एक होटल में मंगलवार को आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेंद्र बोरबन ने प्रेस वार्ता के दौरान दी। बताया कि समस्तीपुर के लोग भारत गौरव स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की बुकिंग कर इन तीर्थ यात्राओं का आनंद ले सकते है। वहीं, इससे आमलोगों को भी राहत मिलेगी।

मुख्य पर्यवेक्षक संजीव कुमार ने बताया कि समस्तीपुर के तीर्थ यात्रियों को पटना से इस ट्रेन पर सवार होना होगा। वहीं, समस्तीपुर से यहां तक के लिए उनको किराया का भी भुगतान किया जाएगा। बताया कि 18 मई से चलकर विशेष ट्रेन कुल आठ रात और नौ दिन की यात्रा के दौरान उपरोक्त तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगी।

ग्रुप बुकिंग पर प्रति व्यक्ति 500 रुपये की मिलेगी छूट

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33 प्रतिशत की रियायत देते हुए प्रति यात्रा शुल्क रखा गया है। इसमें दो श्रेणी को शामिल किया गया है। इकोनॉमी श्रेणी (स्लीपर) का किराया 17,900 और कंफर्ट श्रेणी (थ्री एसी) का किराया प्रति व्यक्ति 29,500 है। 10 व्यक्तियों का एक साथ बुकिंग करने पर किराया में प्रति व्यक्ति को 500 रुपये की छूट दी जाएगी।

यात्रा के दौरान मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन व नाश्ता

पैकेज में शुद्ध शाकाहारी भोजन, नाश्ता, रात्रि विश्राम, यात्रा बीमा शामिल है। टूर पैकेज में सभी जगह पर रुकने के लिए नॉन एसी रूम और बस की व्यवस्था रहेगी। ट्रेन के प्रत्येक कोच में टूर एस्कार्ट और सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

इन स्थानों पर करेंगे दर्शन

यात्री कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर, हरिद्वार में भारत माता देवी मंदिर व हर की पौड़ी में गंगा आरती, ऋषिकेश में राम झूला व त्रिवेणी घाट, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या में राम जन्म भूमि मंदिर और सरयू नदी का दर्शन करेंगे।

IRCTC की वेबसाइट से करा सकते हैं बुकिंग

ट्रेन की यात्रा करने चाह रहे पर्यटक यात्रा संबंधित विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए समस्तीपुर में एरिया मैनेजर प्रमोद कुमार से संपर्क कर सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति यात्रा के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट पर भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन 8595937732 नंबर जारी किया गया है।