प्रयागराज। उउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। यूपी बोर्ड ने दोपहर दो बजे 10वीं व 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। इसी के साथ टॉपर्स की लिस्ट भी बोर्ड परिषद ने जारी की है। UP Board 2024 Toppers List और पल-पल के लाइव अपडेट्स के लिए पढ़ें लाइव ब्लॉग...

आगरा जिले में हाईस्कूल में 94.98 % और इंटर में 83.28 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए। बी आर इंटर कालेज की सौम्या 97.17 प्रतिशत का साथ टॉपर रहीं। शिव प्रसाद इंटर कालेज के गौरव यादव 96.5% के साथ दूसरे स्थान पर। इंटर में पी एस इंटर कालेज की अनु धाकरे 97% के साथ रहीं टॉपर। सैनिक इंटर कालेज की अंजली 95.4 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर

हाईस्कूल की परीक्षा में बागपत के विष्णु चौधरी ने प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

यूपी बोर्ड ने दोपहर दो बजे 10वीं का रिजल्ट जारी किया। जिसमें हाईस्कूल की परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा ने टॉप किया है।

UP Board ने आधिकारिक साइट पर जारी किया रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं।

यूपी बोर्ड ने जारी किया रिजल्ट

यूपी बोर्ड ने दोपहर दो बजे 10वीं व 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। इसी के साथ ही 55 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के इंतजार की घड़ियां भी समाप्त हो गई हैं।

कुछ ही देर में जारी होगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 55 लाख से अधिक विद्यार्थियों का रिजल्ट यूपी बोर्ड प्रयागराज द्वारा बस कुछ ही मिनटों में जारी किया जाएगा।

कब आएगी टॉपर्स की लिस्ट

रिजल्ट के साथ ही टॉपर्स की सूची भी जारी होगी। ऑनलाइन रिजल्ट जारी होने के बाद यूपीएमएसपी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के टॉपर्स के नाम उनकी रैंक और अंकों के साथ घोषित करता है।

रिजल्ट चेक करने को लेकर बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। आप 10 वीं व 12वीं का रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारी वेबसाइट upmsp.edu.in या upresult.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

डिजिलॉकर के जरिए कैसे चेक करें UP Board 10th, 12th Result

डिजिलॉकर के माध्यम से रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको digilocker.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर मोबाइल नंबर और पिन नंबर दर्ज कर लॉगिन करें। यदि अकाउंट न हो तो पहले अपना अकाउंट बनाएं।

अगले स्टेप में यूपी बोर्ड रिजल्ट के टैब पर क्लिक करें और 10वीं या 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

अंतिम स्टेप में अपना रोल नंबर दर्ज करें और मार्कशीट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

एसएमएस के माध्यम देख सकते हैं रिजल्ट

 रिजल्ट जारी होने पर भारी ट्रैफिक के चलते आधिकारिक वेबसाइट स्लो पड़ सकती है। ऐसे में आपके पास एसएमएस का विकल्प है। आप एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।

1. अपने फोन पर एसएमएस बॉक्स में जाएं और UP 10th या 12th टाइप करें फिर स्पेस दें और अपना रोल नंबर टाइप करें।

2. मैसेज को 56263 पर भेज दें। इसके बाद रिजल्ट आपके फोन में एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।

स्कूल से लेनी होगी ऑरिजनल मार्कशीट

आज जारी होने वाला रिजल्ट आपको ये स्पष्टता देगा कि आपने किस सब्जेक्ट में कितने अंक हासिल किए हैं। रिजल्ट से आपके पता चलेगा कि आप पास हुए हैं या नहीं, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको मूल मार्कशीट अपने स्कूल से प्राप्त करनी पड़ेगी। डिजिटल मार्कशीट आधिकारिक दस्तावेज के बराबर नहीं है।

पिछले साल इंटरमीडिएट में कौन था टॉपर?

पिछले साल यानी 2023 में शुभ छपरा ने यूपी बोर्ड में 12वीं कक्षा में टॉप किया था। शुभ ने कुल 97.80% अंक हासिल किए थे।

पिछले साल किसने किया था टॉप?

पिछले साल प्रियांशी सोनी ने 600 में से 590 नंबर हासिल कर राज्य में टॉप किया था। प्रियांशी ने पिछले साल कुल 98.33 पर्सेंट अंक हासिल कर 10वीं कक्षा में टॉप किया था।

दो पालियों में हुई थी परीक्षा

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी, 2024 को शुरू होकर 09 मार्च, 2024 को समाप्त हुई थीं। एग्जाम दो पालियों में हुए थे। पहली पाली सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक थी और दूसरी पाली दोपहर 02 बजे से शाम 05.15 बजे तक थी।

कैसे डाउनलोड करें रिजल्‍ट

1. माध्‍यमिक शिक्षा पर‍िषद की वेबसाइट upmsp.edu.in या http://upresult.nic.in/ पर जाएं।

2. इसके बाद UP Board Class 12th result 2024 या UP Board Class 10th result 2024 पर क्लिक करें।

3. आप अपना रोल नंबर, साल और जिले का नाम फिल करें। लॉग इन करें।

4. इतना करते ही आपका यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर दिख जाएगा।

5. आप इसे अपने फोन या सिस्टम में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

इतने परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 व इंटरमीडिएट में 25,77,997 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। कुल 55,25,308 पंजीकृत परीक्षार्थी में से 3,24,008 ने परीक्षा छोड़ दी थी।
 
बनेगा नया रिकॉर्ड

बोर्ड के इतिहास में यह सबसे जल्दी परिणाम घोषित होने का नया रिकार्ड होगा। इसके पहले वर्ष 2023 की परीक्षा का परिणाम सबसे जल्दी 25 अप्रैल को घोषित किया गया था।

नौ मार्च को समाप्त हुई थी परीक्षा

यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 22 फरवरी से राज्य के 8265 केंद्रों पर नौ मार्च तक कराई गई थी। कुल 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न हो गई थी।

कैसे करें चेक

रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकता है। अगर ये वेबसाइट स्लो चलती है तो आप नीचे बताई गई अन्य वेबसाइटों के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

upmspresults.up.nic.in
results.gov.in
results.upmsp.edu.in
results.nic.in

दोपहर दो बजे जारी होगा परिणाम

निर्वाचन आयोग और शासन की अनुमति शुक्रवार देर शाम मिलने के बाद सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की तिथि घोषित कर दी है। परिणाम आज दोपहर दो बजे जारी किया जाएगा।