फिल्म 'बाहुबली' की राजमाता शिवगामी यानी राम्या कृष्णन आज अपना 47वां बर्थडे मना रही हैं. साउथ की जानी मानी एक्ट्रेस राम्या अभी तक तकरीबन 200 फिल्मों में काम कर चुकी हैं, लेकिन जो ख्याति उन्हें 'बाहुबली' ने दिलाई वो कोई और फिल्म नहीं दिला सकी. आज आलम ये है कि हर कोई राम्या कृष्णन को राजमाता के किरदार से पहचानता है.

रियल लाइफ में शांत स्वभाव की राम्या ने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी फिल्में की हैं. उनके नाम दर्जन भर से भी ज्यादा अवॉर्ड्स हैं. इनमें 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स भी शामिल हैं. राम्या फिल्म बड़े मियां छोटे मियां में 'छोटे मियां' यानी गोविंदा के साथ रोमांस भी कर चुकी हैं. भरतनाट्यम, वेस्टर्न और कुचिपुड़ी जैसी डांस फॉर्म्स में ट्रेन्ड राम्या के बारे में पढ़ें और कुछ रोचक बातें...

राम्या का जन्म 15 सिंतबर 1970 में चेन्नई में हुआ. उनके पिता का नाम कृष्णन और मां का नाम माया है. उन्होंने तेलुगु फिल्म डायरेक्टर कृष्णा वामसी से 12 जून 2003 को शादी की. दोनों का एक बेटा है, जिसका नाम रित्विक है.

महज 13 साल की उम्र में ही राम्या ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. उनकी पहली फिल्म मलयालम में 'नेराम पुलरमबोल' थी, लेकिन कुछ कारणों से यह 1986 में रिलीज हुई. इससे पहले बड़े परदे पर आने वाली राम्या की पहली फिल्म बानी 'वेल्लई मानसु' है, जो 1985 में रिलीज हुई.

राम्या साउथ फिल्म इंडस्ट्री में पहले से ही अच्छा काम कर रहीं थीं, लेकिन बॉलीवुड की चकाचौंध उन्हें हिंदी फिल्मों में खींच लाई. राम्या को पहली हिंदी फिल्म 1988 में मिली. ये फिल्म थी 'दयावान' जिसमें उनके साथ विनोद खन्ना और माधुरी दीक्षित थीं. हालांकि, इस फिल्म में उन्हें कुछ खास पहचान नहीं दिलाई, क्योंकि इसमें वो एक डांसर के किरदार में थीं.

राम्या बीते समय में कई हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं, जिनमें से कुछ खास हैं: वजूद (1998), बड़े मियां छोटे मियां (1998), शपथ (1997), लोहा (1997), चाहत (1996), बनारसी बाबू (1996), क्रिमिनल (1994), परंपरा (1993), खलनायक (1993) और दयावान (1988).

राम्या ने अपने करियर के दौरान कई नामी गिरामी एक्टर्स के साथ काम किया है - जिनकी लिस्ट में एन टी रामाराव, अक्कीनेनी नागेश्वर राव, कृष्णा, चिरंजीवी, नागार्जुन, वेंकटेश, बालकृष्ण, जगपति बाबू, राजेंद्र प्रसाद, श्रीकांत, राजशेखर, जूनियर एनटीआर, और महेश बाबू भी शामिल हैं.

सनटीवी के कई टीवी सीरियल्स (जैसे कालसम, थंगम, राजकुमारी और वंसम) में लीड रोल करने के अलावा राम्या ने पॉपुलर हिंदी सीरियल 'शक्तिमान' में भी काम किया था.

कुछ समय पहले आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बाहुबली' में उनके काम को काफी सराहा गया, जिसमें उन्होंने बाहुबली की राजमाता शिवगामी का किरदार निभाया था.

-फिल्म 'बाहुबली' के दूसरे पार्ट में भी वह नजर आईं. 'बाहुबली' फिल्म के क्लाइमेक्स में कटप्पा बाहुबली को मार देता है. इसके बाद सबके जहन में ये बात थी कि आखिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? इसी सस्पेंस को लेकर बाहुबली 2 आई. इसमें दिखाया गया कि कटप्पा ने बाहुबली को राजमाता शिवगामी के कहने पर ही मारा था.