अनंतनाग: जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को अनंतनाग उपचुनाव में जीत दर्ज की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार को 12,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया. हालांकि, विपक्षी उनकी जीत को लोकतंत्र की हत्या करार दे रहा है. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की नेता महबूबा मुफ्ती को 17,700 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के हिलाल अहमद शाह को सिर्फ 5,600 वोट मिले.

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के नेता इफ्तिखार हुसैन मिसगर लगभग 2,800 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. मिसगर को 2014 विधानसभा चुनाव में लगभग 6,000 वोट मिले थे.

विपक्षी पार्टियों कांग्रेस और नेकां ने महबूबा पर जीत के लिए सरकारी तंत्र के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. कांग्रेस उम्मीदवार हिलाल अहमद शाह ने कुछ ईवीएम मशीनों में छेड़छाड़ के आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि कुछ ईवीएम मशीनें उचित रूप से सीलबंद नहीं थे और ये वास्तव में फर्जी वोट हैं.

शाह ने बताया, “उन्होंने वोटिंग मशीनें बदल दी. यह लोकतंत्र की हत्या है.” कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस समर्थकों ने अनंतनाग के गवर्मेट डिग्री कॉलेज के मतगणना सभागार के भीतर हंगामा किया और सरकार के विरोध में नारेबाजी की, जिससे मतगणना की प्रक्रिया कुछ देर के लिए बाधित हुई.

पीठासीन अधिकारी ने उनकी शिकायत दरकिनार कर दी, जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ता विरोधस्वरूप सभागार से निकल गए. उनके जाने के बाद मतगणना फिर शुरू हुई. हालांकि कार्यकर्ताओं ने कॉलेज के लॉन में विरोध जारी रखा.

पीडीपी ने इस विरोध को विपक्ष की हार की हताशा बताया. पीडीपी के विधायक अब्दुल रहीम राठेर ने बताया कि कांग्रेस उन स्थानों पर हारी है, जहां पूर्व में उनका जनाधार अच्छा था.

उन्होंने फर्जी वोटिंग के आरोपों को नकारते हुए कहा, “उनसे (कांग्रेस) इसी की उम्मीद थी.” यहां से पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, कांग्रेस के शाह और नेशनल कांफ्रेंस के इफ्खिार हुसैन मिसगर सहित आठ उम्मीदवार मैदान में थे.

निर्वाचन क्षेत्र में 84,000 से अधिक योग्य मतदाता हैं, जिनमें से लगभग 28,500 ने अलगाववादी नेताओं और आतंकवादियों की ओर से मतदान के बहिष्कार की अपील के बावजूद बुधवार को मतदान में हिस्सा लिया.

तत्कालीन मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद अनंतनाग में उपचुनाव जरूरी हो गए थे. सईद का सात जनवरी को नई दिल्ली में बीमारी से निधन हो गया था.