नयी दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संपन्न वर्गों के लिए अधिक किराए वाली एक 'प्रीमियम बस सेवा' शुरू करने का प्रस्ताव रखा है। योजना के अनुसार, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) अधिक किराया दे सकने वाले लोगों के लिए वातानुकूलित प्रीमियम बसें चला सकता है।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया, दिल्ली सरकार इस समय अपनी कारों से अपने कार्यालय जाने वाले अधिकतर लोगों सहित संपन्न वर्गों के लिए प्रीमियम बस सेवा शुरू करेगी। सामान्य बस सेवाओं की तुलना में इस सेवा का किराया अधिक रहेगा। उन्होंने बताया, ये बसें केवल चुनिंदा मार्गों पर चलायी जाएंगी जहां पर संपन्न वर्गों के लोग रहते हैं और काम करते हैं। वे इन बसों में अपनी सीट ऑनलाइन आरक्षित भी करवा सकते हैं। राय ने बताया कि उच्च आय वाले समूहों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए शुरू की जा रही प्रीमियम बस सेवा में प्रथम स्तरीय सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी।

परिवहन मंत्री ने कहा, हमने प्रीमियम बस सेवा पर काम शुरू कर दिया है और सरकार जल्द ही इसे शुरू करेगी। यह अपनी तरह की पहली बस सेवा होगी जिसे हम उन लोगों को मुहैया कराएंगे जो अधिक किराया देने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि सेवा शुरू होने के बाद संपन्न वर्ग के लोग अधिक धन खर्च करके प्रीमियम बस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। पिछले सप्ताह दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को प्रीमियम सेवा शुरू करने की संभावना तलाश करने को कहा था जिसमें यात्री सामान्य से पांच या छह गुना अधिक किराया दे कर मेट्रो में सीटें आरक्षित करवा सकेंगे।