इंदौर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चाहते हैं कि बचे चार साल के कार्यकाल में उनका मंत्रालय 230 रेल ओवरब्रिज और रोड अंडर ब्रिज बनाए। गडकरी ने मंत्रालय के सभी आला अफसरों को लगातार इसी दिशा में सोचने और काम करने का लक्ष्य दे रखा है। इसका असल मकसद देशभर के रेलवे क्रॉसिंग खत्म करना है ताकि दुर्घटनाएं और जनहानि कम हो। इस साल मंत्रालय करीब 100 रेल ओवरब्रिज का काम शुरू करने जा रहा है।

यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के महानिदेशक एसएन दास ने मंगलवार को 'नईदुनिया' को चर्चा में दी। इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) के अधिवेशन में हिस्सा लेने इंदौर आए दास ने बताया मंत्रालय का फोकस अब निर्माण लागत कम करने और प्रोजेक्ट तेजी से पूरे करने पर है। नए मटेरियल, रिसाइकिलिंग और नई-नई तकनीकों के इस्तेमाल से अब मंत्रालय झिझकेगा नहीं।

उन्होंने माना कि वर्तमान के तौर-तरीकों में कई तरह के तकनीकी सुधार की जरूरत है क्योंकि एक ही ढर्रे पर काम करने से प्रोजेक्ट समय पर पूरे नहीं हो पा रहे हैं। हाईवे निर्माण के दौरान सुरंग निर्माण और अन्य पेचीदा विषयों के त्वरित निराकरण के लिए गडकरी ने कमेटी बनाई है। यह कमेटी सुझाएगी कि काम के दौरान आने वाली बाधाओं को कैसे जल्द दूर किया जा सकता है?