मनीला । फिलीपीन में मंगलवार को उष्णकटिबंधीय तूफान आया, जिसमें कम से कम दो लोग घायल हो गए। तूफान की भयावहता को देखते हुए राष्ट्रपति ने राजधानी और बाहरी प्रांतों में स्कूल और सरकारी कार्यालयों को बंद करने की घोषणा की है। मौसम विभाग के मुताबिक, उष्णकटिबंधीय तूफान मा-ऑन मंगलवार सुबह इसाबेला प्रांत के मैकोनकॉन शहर में 110 किलोमीटर की रफ्तार से टकराया।
हालांकि, तूफान का असल मुख्य रूप से लुजोन क्षेत्र के उत्तरी सिरे पर महसूस किया गया, लेकिन राष्ट्रपति फर्दिनांद मार्कोस जूनियर ने एहतियात के तौर पर घनी आबादी वाले राजधानी क्षेत्र और छह बाहरी प्रांतों में सभी स्कूल में कक्षाएं निलंबित कर दी हैं और सरकारी कार्यालय बंद कर दिए हैं। प्रेस सचिव ट्रिक्सी क्रूज़-एंजेल्स ने कहा भारी बारिश आम जनता के लिए संभावित जोखिम पैदा कर सकती है।
कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल तक बंद रहे स्कूल सोमवार को खोले गए थे और तूफान के चलते अगले दिन बंद कर दिए गए। आपदा मोचन अधिकारियों के अनुसार, कागायन प्रांत में तूफान के कारण पेड़ गिरने से दो ग्रामीण घायल हो गए और उन्हें अस्पताल लाया गया। कागायन और आसपास के प्रांतों में 500 से अधिक लोगों को बाढ़, भूस्खलन और ज्वार-भाटा की आशंका वाले गांवों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है।