नई दिल्लीः देश आज अपना 69वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया। इससे पहले मोदी ने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को ट्वीट कर बधाई भी दी।

मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कहा कि ये सवेरा देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों के संकल्प का सवेरा है। इस दौरान मोदी ने देश की आजादी के लिए कुर्बानी देने वालों को नमन किया। उन्होंने कहा कि एकता, सरलता और सद्भाव हमारी पूंजी  है। हमने प्रधानमंत्री बीमा योजना और अटल पेँशन योजना की शुरुआत की है। हमने जो कहा, वो किया। 17 करोड़ लोगों ने जन-धन योजना के तहत खाता खुलवाया और एक साल में 20 हजार करोड़ रुपया बैंक में जमा करा दिया।

जातिवाद और संप्रदायवाद को पनपने नहीं देना है, जहर के विकास को अमृत से मिटाना है। सवा सौ करोड़ की टीम इंडिया है, हम उनकी वजह से आगे बढ़ रहे हैं। देश टीम इंडिया के कारण आगे बढ़ रहा है। एकता, सरलता और सद्भाव हमारी पूंजी है।

किसी को देश लूटने नहीं दिया जाएगा। काले धन पर हमने काफी कठोर कानून बनाए। 15 महीने में मेरी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा। तय समय में कोयला खदानों की नीलामी हुई, इससे दलालों को झटका लगा, सरकार के खजाने में 1100 करोड़ रुपया जमा हो गया। पूरे देश भर के लोगों ने स्वच्छ भारत अभियान में योगदान दिया। एफएम रेडियो के लिए मुझ पर दबाव डाला गया। मैं यहां शौचालय की बात करूंगा तो कुछ राजनीतिक पंडित इसे निशाना बनाएंगे।

हमारी अपील पर 20 लाख गैस सिलेंडर के लायक लोगों ने सब्सिडी छोड़ दी, यह गैस लकड़ी के चूल्हों वाले घरों में पहुंचेगी। भारत में जातिवाद की कोई जगह नहीं। हमने गैस सब्सिडी के नाम पर हर साल 15 हजार करोड़ रुपया चोरी होना बंद करा दिया, देश से बड़ा भ्रष्टाचार खत्म हो गया। हमने व्यवस्था में सुधार किया, बड़े-बड़े वादे नहीं किए।हमने एलपीजी सब्सिडी ट्रांसफल की स्कीम लाए और सीधे ग्राहकों के खाते में सब्सिडी भिजवाई। यह भारत की 125 करोड़ लोगों की टीम है। देश भ्रष्टाचार से मुक्त हो सकता है।