लिस्ट में सबसे ऊपर
ताजा फल, सब्जियां तथा सलाद : गर्मियों का तापमान शरीर में डीहाइड्रेशन यानी पानी की कमी पैदा कर सकता है जिसके कारण शरीर में से इलैक्ट्रोलाइट नामक तत्व कम हो जाते हैं । इससे आप अत्यधिक थकी हुई, उबकाई जैसी महसूस करती हुई और यहां तक कि डायरिया या कब्ज से पीड़ित भी महसूस कर सकती हैं । ताजा फलों, सब्जियों का कुछ इस ढंग से सेवन करें जो रचनात्मक होने के  साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो ।

तरल पदार्थों तथा शर्बत का सेवन बढ़ाएं : नारियल पानी, छाछ, फलों का जूस तथा फ्रोकान शर्बतों का सेवन करें । ये सभी पेय आपके शरीर में इलैक्ट्रोलाइट के संतुलन को पुनर्जीवित करते हैं । अपने पानी को इनफ्यूज यानी मिश्रित क्यों नहीं करते । डीहाईड्रेशन तथा पोषण का पूरा ध्यान रखें । अपनी पानी की बोतल में कीवी, स्ट्रॉबेरी या तुलसी के छोटे-छोटे टुकड़े मिलाएं और पोषण पाएं ।

हल्के तले हुए शाक-सब्जियां: इस मौसम में हल्की तली हुई हरी पत्तेदार शाक-सब्जियों को हां कहें। यह आपकी भूख को बहुत बढ़ा सकती हैं ।

ठंडे सूप : अपने सलाद को उसके परफैक्ट साथी कोल्ड सूप के साथ लें जिसमें कोल्ड कुकुम्बर सूप तथा टोमैटो सूप शामिल हों।

लिस्ट में क्या न हो
अत्यधिक प्रोटीन : सामान्य तौर पर प्रोटीन्स को पचाना काफी कठिन काम होता है जो ताप तथा डीहाइड्रेशन के साथ मिलकर आपको असुखद महसूस करवाते हैं । प्रोटीन की सुझाई गई रोजाना खुराक आदर्श शारीरिक वजन के प्रति किलो के अनुसार एक ग्राम होनी चाहिए ।

तैलीय खाद्य : जब आपका शरीर हाइड्रेटिड नहीं होता तो यह भारी तैलीय खाद्यों के बाइप्रोडक्ट्स को गुर्दों के माध्यम से बाहर नहीं निकाल सकता। इसी कारण पेशाब की प्रक्रिया निरंतर नहीं रहती। तैलीय खाद्य इस प्रकार आपकी त्वचा में पहुंच जाते हैं जो आपके शरीर में गलत तत्वों को बाहर निकालने का दूसरा सबसे बड़ा अंग है। इससे आपको अधिक पसीना आता है। आप आगे चल कर डीहाइड्रेटिड हो जाती हैं।