मथुरा : मंच पर बैठे लोगों का परिचय कराने के बाद मोदी कहा, ये ब्रज की भूमि है यहां के कण-कण में श्रीकृष्ण विराजमान है। जिस धरती पर इस कार्यक्रम की रचना हुई है उस धाम का नाम है दीनदयाल धाम। श्रीकृष्ण का संदेश था कर्म करते रहो, पं दीनदयाल जी का संदेश था न थको, रुको, न झुको चलते रहो।

ये गरीबों की सरकार है, गरीबों के कल्याण की सरकार है, आज 365 दिन के बाद आज मेरा मन बोला, जिस महापुरुष ने हमें जीवन जीने और गरीबों के कल्याण के बारे में बताया, भारतीय राजनीति को दिशा दी है, उसकी जन्मभूमि में इस कार्यक्रम को किया जाए। हम चाहते तो दिल्ली या फिर देश के बड़े शहर में बड़ा जलसा कर सकते थे, लेकिन देश के तीन महापुरुषों से हमें जो प्रेरणा मिली है।

ये चमत्कार, परिर्वतन दिख रहा है, जो विश्वास दिख रहा है, जो उमंग की लहर दिखाई दे रही है। यह परिर्वतर्न किसके कारण आया, मैं पूछना चाहता हूं।

सावल पूछा, अगर आपने यह सरकार न चुनी होती, तो क्या देश का हाल बदला होता, परिर्वतन आया होता कि नहीं। आए दिन एक घोटाला होता था कि नहीं, रोज नया घोटाला सामने आता था कि नहीं, रोज नया भ्रष्टाचार समाने आता था कि नहीं, कोयले में चोरी हुई थी कि नहीं। क्या हाल था रोज नेताओं को जेल जाने की नौबत आती थी।

मैं एक साल का हिसाब पूछना चाहता हूं। क्या बुरे दिन गए कि नहीं, बुरे काम बंद हुए कि नहीं, बुरे कारनामे बंद हुए कि नहीं, बुरे हालात बदले कि नहीं। पिछले एक साल में कहीं से कोई घोटाले की खबर आई, कोई रिमोट कंट्रोल की खबर आई। आप बताओं, लूट-लूट का जमाना गया कि नहीं। लूटने वाले के दिन गए कि नहीं, अपने चहेतों को देश का खजाना लुटाने वाले गए कि नहीं।

मैंने वादा किया था कि मैं प्रधानमंत्री नहीं, प्रधानसंत्री के नाते कुर्सी पर बैठूंगा, कहा था कि कोई देश की तिजोरी पर पंजा नहीं मारेगा। आप बताओं मैंने चोरी बंद कराई कि नहीं। आप बताओं कोयले की खदाने अपने चहेतों को दी थी कि नहीं, हम भी लूटें, लूटते रहों बता यह था कि नहीं। एक साल के भीतर हमारी सरकार ने अब तक 29 कोयले की खदानों की नीलामी की। 3 लाख करोड़ सरकारी खजाने में आए।

हमारे देश को बुराइयों से मुक्ति दिलानी है। सब लोगों के अच्छे दिन आए, पर कुछ लोगों के बुरे दिन आए, वे अब चीख रहे और चिल्ला रहे हैं। दिल्ली में दलालों का बोल-बाला था।

जिन लोगों ने देश को लूटा है उनके मैंने अच्छे दिन की गारंटी नहीं ली थी, मैं देश का संत्री बनकर बैठा हूं। मैं देश को लूटने नहीं दूंगा। बुरे दिनों से मुक्ति, बुरी नियत से मुक्ति यह सब 365 दिनों में कर के दिखाया है।

राजीव गांधी ने कहा था दिल्ली से एक रुपया निकलता है, गांव में जाते-ताजे 15 पैसे रह जाता है। मैंने संकल्प लिया दिल्ली से 1 रुपए निकले और गांव में बैठे गरीब के हाथ में 100 पैसा ही रहे। हमने संकल्प लिया।

अटल पेशन योजना की शुरुआत की। हर काम को हम गंभीरता से लेकर चल रहे हैं। महंगाई रोकने में सफलता पाई है। विदेशी पूंजी भारत में आ रही है, यह सबसे बड़ी सपलता है।

12 रुपए में तो कफन भी नहीं मिलता, हमारी सरकार में साल में 12 रुपये में स्वास्थ्य बीमा मिल और 330 में जीवन बीमा मिल रहा है।

​मैं जब सरकार में आया तो पता चला कि सरकार के खजाने में 27 हजार करोड़ रुपए सड़ रहे थे। आज कोई गरीबों का पैसा नहीं लूट सकता है, सब्सिडी सीधे खातों में पहुंचाई।

पिछले 30 साल में जितनी बिजली बनी उतनी एक साल में बनी, हम चाहते हैं पांच साल में किसान को 24 घंटे बिजली-पानी क्यों न मिले। हमें मिल-बैठकर रास्ते निकालने हैं, 12 करोड़ लोगों को गैस सिलेंडर सब्सिडी का पैसा सीधे बैंक अकाउंट में मिलता हैं।

चोर, लूट का जमाना गया। पिछले एक साल में भाई-भतीजे, घोटाले की बात आई क्या? मैं संतरी बन के बैठा हूं। देश का पैसा लूटने नहीं दूंगा, जिन लोगों ने देश को लूटा, उनके अच्छे दिनों की गारंटी मैंने नहीं दी थी।

मैंने किसानों की रक्षा का संकल्प लिया है। ​किसानों को समय पर मिलेगा यूरिया, यूपी में गोरखपुर समेत तीन जगह बंद पड़े उर्वरक के कारखाने शुरू करने का काम शुरू किया। इससे देश में 20 लाख टन यूरिया का उत्पादन बढ़ने वाला है। साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। 30 लाख टन यूरिया का उत्पादन हमारा लक्ष्य है। बंद पड़े कारखानों को खोलने का काम कर रहे हैं। हमें किसानों के पास सस्ते बीज, खाद और सस्ती बिजली पहुंचानी है।

 
मोदी में मथुरा: मिनट दर मिनट

4.48 मोदी ने भारत माता की जय के साथ उद्बोधन शुरू किया

4.44 पर मोदी का मंच पर मौजूद सांसद हेमा मालिनी समेत तमाम नेताओं ने 365 कमल के फूलों से बनी माला पहना कर स्वागत किया

4.42 पर मोदी सभा स्थल के मंच पर पहुंचे, अभिवादन स्वाकार किया

4.41 पर मोदी का कारवां रैली स्थल पर पहुंचा

4.37 पर मोदी स्मृति भवन से बाहर निकले और महारैली स्थल के लिए रवाना

4.32 पर मोदी ने दीनदयाधाम में मौजूद संघ और समिति के पदाधिकारियों के साथ जलपान शुरू किया

4.31 पर मोदी ने पंडित जी को नमन करते हुए अपना उद्बोधन खत्म किया

4.25 पर खत्म हुई दीनदयाल स्मृति भवन में डॉक्यूमेंट्री, मोदी का उद्बोधन शुरू

मोदी ने कहा कि पंडित जी ने सादगी के साथ जीवन बिताया है, मैं सौभाग्यशाली हूं कि आज मुझे यहां आने का मौका मिला। दीनदयास स्मृति भवन से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। मैं महामानव के चरणों में नमन करता हूं। पंडित जी प्रेरणा के स्रोत हैं। यहां से जो प्रेरणा मिलेगी वह आने वाले समय में और काम करने की ऊर्जा भरेगी। हम जो संकल्प लेकर चल रहे हैं उसे पूरा करने की ताकत मिलेगी। हम पंडित जी के आर्दशों को चिरतार्थ करते हुए आगे बढ़ेंगे।

4.21 पर जनसभा स्थल पर बल्लियों पर चढ़े युवा बल्लियां टूटने से नीचे गिरे, मची भगदड़

4.17 पर शुरू हुई दीनदयाल धाम में पं. दीनदयाल जी की डॉक्यूमेंट्री

4.10 पर राज्यपाल का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान

4.08 पर दीनदयाल धाम के पदाधिकारी ने मोदी को भेंट की पंडित जी का चित्र और प्रतीक चिन्ह

4.07 पर राज्यपाल राम नाईक का स्वागत

4.04 मोदी ने दीनदयाल धाम में मौजूद नेताओं से मुलाकात की

4.03 मोदी ने राज्यपाल राम नाईक से की गुफ्तगू

4.01 पंडित दीन दयाल उपाध्याय की मूर्ति पर किया माल्यार्पण

3.59 पर मोदी का दीनदयाल धाम में फूलों से स्वागत और शाल ओढ़ाकर सम्मान

3.57 पर मोदी वीआईपी गाड़ी सफारी में सवार होकर दीनदयाल धाम के लिए रवाना

3.55 पर मोदी हेलीकॉप्टर से उतरे, राज्यपाल और प्रदेश के नेताओं ने किया स्वागत

3.53 पर मोदी का हेलीकॉप्टर लैंड, निर्धारित समय से 20 मिनट कार्यक्रम लेट

3.52 पर मोदी का हेलीकॉप्टर आसमान में दिखते ही मोदी-मोदी की गूंज शुरू

3.36 पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भाजपा के दिग्गज नेता हेलीपैड पहुंचे

3.33 पर राज्यपाल राम नाईक पहुंचे फरह के नगला स्थित पं. दीनदयाल धाम

3.23 पर पीएम नरेंद्र मोदी का हेलीकॉटर नई दिल्ली से फरह आने के लिए उड़ा

3.16 पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक का हेलीकॉप्टर फरह पहुंचा

3.14 पर पुलिस का हेलीकॉप्टर ट्रायल, पुलिस ने बंद कराए आस-पास के रास्ते

3.10 पर मौसम बदला, धूप कम हुई और गर्म हवाओं से मिली राहत