गर्मियां मतलब पसीना और पसीना मतलब दरुगध. पसीने की दरुगंध गर्मियों में एक आम समस्या है. यह समस्या आम भले ही हो, लेकिन इससे कभी-कभी बहुत ज्यादा शर्मिदगी का सामना करना पड़ जाता है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, जिन्हें आजमाकर आप गरमी के मौसम में खुद को पसीने की दरुगध से दूर रख सकते हैं.
 
- गर्मियों के मौसम में पसीने से होनेवाली दरुगध की समस्या आम हो जाती है. इससे बचने के लिए हमेशा टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें और त्वचा की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. ऐसे कपड़े पहनें, जिससे त्वचा को सांस लेने का मौका मिले. ज्यादा मोटे और टाइट कपड़े न पहनें.
- गर्मियों में पसीने की दरुगध से राहत पाने के लिए संतरे के छिलकों को रात को नहाने के पानी में डाल दें. सुबह उस पाने से नहाएं.
- नींबू के रस में रुई के फाहों को भीगोकर अपने अंडरआर्म्स में दबाएं. ऐसा दस से पंद्रह मिनट तक करें. अगर आप सीधे नींबू का रस नहीं लगाना चाहते हैं तो नींबू को पानी में मिलाकर भी लगा सकते हैं.
- नहाने से पहले बेकिंग सोडा और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर उसे अपने अंडरआर्म्स में लगाएं. फिर पंद्रह मिनट बाद धो दें और उसके बाद नहा लें. पसीने की दरुगध से राहत मिलेगी.
- खानपान में तली हुई और मसालेदार चीजों से परहेज करें. इनके सेवन से तैलीय ग्रंथिया ज्यादा सक्रिय हो जाती है, जिससे ज्यादा पसीना आता है और फिर शरीर से बदबू आने लगती है.
- टी ट्री ऑयल और पानी को सामान मात्र में मिलाकर एक स्प्रे की बोतल में डाल ले. यह एक नेचुरल डिओड्रेंट का काम करता है. आप चाहें तो इस मिश्रण का इस्तेमाल शरीर में तेल की तरह भी कर सकते हैं.
- टमाटर एक नेचुरल एंटीसेप्टिक कहलाता है. आप चाहें तो शरीर की दरुगध को कम करने के लिए रोज टमाटर का जूस पी सकते हैं. इसके अलावा टमाटर के रस को निकालकर आप पानी में मिलाकर नहा भी सकते हैं. इससे भी शरीर से बदबू नहीं आती.
- तेज धूप त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. धूप से ज्यादा पसीना निकलता है.  इसलिए धूप से बचने के लिए त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन लागएं. त्वचा में सौम्यता व कसाव रखने के लिए सप्ताह में दो बार फेस पैक व एक बार फेस स्क्र ब लगाएं.