इंदौर। रविवार शाम क्लॉथ मार्केट स्थित एक कपड़ा दुकान में अचानक आग लग गई। बाजार के चौकीदार ने दुकान से धुआं निकलता देखा तो लोगों को सूचना दी। तुरंत फायर ब्रिगेड बुलवाई गई। जब तक आग बुझाई जाती, तब तक दुकान में रखा करीब 10 लाख का माल जल कर खाक हो गया। रविवार के अलावा किसी और दिन हादसा होता और मार्केट में भीड़भाड़ होती तो फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच ही नहीं पाती। आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

फायर ब्रिगेड के मुताबिक शाम करीब 4 बजे सूचना मिली कि क्लॉथ मार्केट स्थित अनिल कुमार एंड कंपनी नामक कपड़े की दुकान में आग लग गई है। तुरंत दो गाड़ियों ने पहुंचकर दो टैंकर पानी से आग पर काबू पाया। आग से मार्केट में भी सनसनी फैल गई। आसपास के दुकान मालिकों को जैसे-जैसे सूचना मिली, वे घरों से निकलकर मार्केट की ओर दौड़े। आग और न फैले, इस प्रयास में सब जुट गए। - नप्र

चौकीदार की सतर्कता काम आई

मार्केट के चौकीदार सुखराज सिंह ने बताया कि मैं दिन में गश्त कर रहा था, तभी दुकान से धुआं निकलते देखा। यह देख आग लगने की शंका हुई तो बाजार के ही एक दुकानदार को सूचना दी। उन्होंने पहले फायर ब्रिगेड और फिर मार्केट के पदाधिकारियों को सूचना दी।

...तो जल जाता पूरा मार्केट

दुकानदारों ने बताया कि मार्केट में करीब 1200 दुकानें हैं और सभी एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। शादी का सीजन होने से दुकानों में काफी माल भी भरा है। अगर जल्द आग न बुझाई जाती तो कपड़े की दुकानें होने से तेजी से एक के बाद एक दुकान आग पकड़ लेती और पूरा मार्केट इसकी चपेट में आ सकता था।

रविवार होने से भी आग पर तुरंत काबू पाने में मदद मिली क्योंकि मार्केट खाली था। यदि कोई और दिन होता तो पहले से संकरी यहां की सड़कों पर दुकानों का सामान तो सड़क पर पसरा ही रहता, लोगों की भीड़ और गाड़ियां भी खड़ी रहती। ऐसे में फायर ब्रिगेड का यहां पहुंचना ही मुश्किल हो जाता।