नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नक्सलियों के गढ़ दंतेवाड़ा का दौरा करेंगे . इस दौरे के दौरान मोदी करीब 24 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी दो योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. दिलचस्प बात ये है कि करीब 30 साल बाद देश का कोई प्रधानमंत्री दंतेवाड़ा के दौरे पर जा रहा है.

रेल लाइन का करेंगे उद्घाटन
इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री आधा दर्जन कार्यकमों में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री छत्तीसगढ के बस्तर जिले में स्थित दंतेवाड़ा के डिलमिल गांव में एक स्टील प्लांट का उद्घाटन करेंगे. जिसके बाद मोदी रावघाट से जगदलपुर के बीच बनी 140 किलोमीटर की रेलवे लाइन का भी उद्घाटन करेंगे.

मोदी के दौरे के विरोध में नक्सली
प्रधानमंत्री के इस दौरे का विरोध भी हो रहा है. नक्सलियों और कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के इस दौरे का विरोध करना शुरू कर दिया गया है. कांग्रेस ने मोदी के इस दौरे को बॉयकॉट करने का फैसला किया है. पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया कि इन परियोजनाओं के माध्यम से दंतेवाड़ा की खनिज संपदा पर कॉरपोरेट अपना कब्जा जमाने की कोशिश कर रहे हैं.

दूसरी तरफ नक्सली भी पीएम के इस दौरे का विरोध कर रहे हैं. शुक्रवार को नक्सलियों ने कई रास्तों को जाम कर दिया. नक्सलियों ने मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुतले को लटकाकर अपना विरोध दर्ज कराया.

दंतेवाड़ा से जाएंगे कोलकाता, करेंगे गुरु से मुलाकात
पीएम छत्तीसगढ़ के बाद कोलकाता के लिए रवाना होंगे जहां वो तीन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे. मोदी कोलकाता के बेलूर मठ भी जाएंगे जहां वो अपने पुराने गुरु से मुलाकात करेंगे.

रायपुर में मोदी के लिए बन रहा मंच गिरा
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पीएम मोदी के लिए बन रहे मंच के गिरने से उसमें दबकर 55 लोग घायल हो गए. घायलों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने बताया कि पीएम मोदी के नौ तारीख को छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान आमसभा के लिए बन रहा मंच का एक हिस्सा टूट कर गिर गया, जिसमें दबकर 55 लोग घायल हो गए, जिनमें चार की हालत गंभीर है.

दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
पीएम मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे. मोदी इस दौरान नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले का भी दौरा करेंगे. मोदी के छत्तीसगढ़ दौरे के लिए राज्य में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दंतेवाड़ा प्रवास के लिए सुरक्षा बल के 10 हजार जवानों को तैनात किया गया है. इस दौरान सशस्त्र बल के जवान, पुलिस के जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे, वहीं सादी वर्दी में भी पुलिस जवानों को तैनात किया गया है.

हेलिकॉप्टर से जाएंगे दंतेवाड़ा
राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को मोदी सुबह 8.45 बजे विशेष विमान से बस्तर के जिला मुख्यालय जगदलपुर पहुंचेंगे. यहां से वे हेलिकॉप्टर से दंतेवाड़ा के जवांगा के लिए रवाना होंगे. अधिकारियों ने बताया मोदी जवांगा में स्कूली छात्रों से मुलाकात करेंगे और इस दौरान लाइवलीहुड कॉलेज का भी दौरा करेंगे. मोदी यहां एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे.

 

    Today I would be visiting Chhattisgarh, where I will go to Dantewada dist. #PMvisitsCG @ChhattisgarhCMO @drramansingh pic.twitter.com/35xSixRqBd
    — Narendra Modi (@narendramodi) May 9, 2015

    Later today I will be in Kolkata to launch 3 new schemes for Jan Suraksha. pic.twitter.com/jr3EGHcgeq
    — Narendra Modi (@narendramodi) May 9, 2015

    We welcome PM @narendramodi on his visit to Chhattisgarh . His Leadership will augment phenomenal development for our people. #PMvisitsCG
    — Dr Raman Singh (@drramansingh) May 9, 2015