इंदौर : फलों के राजा आम की नई किस्में इजाद करने के लिये मशहूर हाजी कलीमुल्लाह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम दुनिया के अव्वल दर्जे के नेताओं में शुमार होता है इसलिये उन्होंने अपनी आम की नई किस्म का नाम ‘नमो आम’ रखा।

कलीमुल्लाह ने इन्दौर प्रेस क्लब में ‘प्रेस से मिलिये’ कार्यक्रम में आज संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में हमारे पड़ोसी देशों के प्रमुखों को बुलाकर उनसे बेहतर ताल्लुकात की पेशकश की। पड़ोसी मुल्कों से हमारे संबंध बेहतर हों और हम सब दुनिया में मिल जुलकर रहें। प्रधानमंत्री के इस जज्बे को देखते हुए उन्हें अपनी इजाद की गयी आम की नई किस्म का नाम ‘नमो आम’ रखने की प्रेरणा मिली। उत्तर प्रदेश के मलीहाबाद में पांच एकड़ क्षेत्र में फैले आम बाग में बरसों से आम की नई-नई किस्मों पर प्रयोग कर रहे कलीमुल्लाह ने बताया कि नमो आम खूबसूरत होने के साथ.साथ रसीला और स्वादिष्ट भी है।

अपने कार्यो के लिये भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से नवाजे गये कलीमुल्लाह अब तक आम की करीब 13 किस्में इजाद कर चुके हैं। इनके नाम भी उन्होंने प्रसिद्ध हस्तियों के नाम पर रखे हैं ताकि आम के रूप में इनका नाम और काम दुनिया में हमेशा बना रहे। इनमें नमो आम के साथ सचिन आम, एश्वर्या आम, अखिलेश आम, अनारकली आम, नैनतारा आम, और जहांआरा आम शामिल हैं।

अपने बाग के एक आम के पेड़ पर आम की 300 किस्मों को लगाने का दावा करने वाले इस शख्स ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि राजनीति को प्रभावित करने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नाम पर भी वह अपनी आम की नई किस्म का नाम रखना चाहते हैं। देश से आम का अधिक से अधिक निर्यात करने की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने कहा वह मधुमेह के मरीजों के लिये आम की एक विशेष ‘शुगरफ्री’ किस्म भी इजाद करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि आम की अलग-अलग प्रजातियों को मिलाकर इसकी नई-नई किस्में तैयार करना प्रकृति के साथ छेड़छाड़ नहीं बल्कि यह एक सृजन है।