नई दिल्‍ली/बीजिंग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म साइना बाइबो से जुड़ने पर चीन के मीडिया में जमकर तारीफ की गई है। चीनी मीडिया में मंगलवार को कहा गया कि मोदी को 'साइना बाइबो' पर शानदार रिस्‍पॉन्‍स मिला है।

गौर हो कि प्रधानमंत्री के तौर पर चीन की अपनी पहली यात्रा से पहले नरेंद्र मोदी सोमवार को वहां के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘वाइबो’ से जुड़े ताकि वहां के लोगों से संपर्क कायम कर सकें। ‘वाइबो’ ट्विटर का चीनी संस्करण माना जाता है। मोदी ट्विटर पर पहले से ही काफी सक्रिय हैं। चीनी भाषा में ‘वाइबो’ पर लिखी गई अपनी पहली टिप्पणी में मोदी ने कहा कि ‘हलो चायना। ‘वाइबो’ के जरिए चीनी दोस्तों से संपर्क के लिए उत्सुक हूं। इस प्लेटफॉर्म पर उन्होंने चीन के लोगों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएं भी दी। चीन में बौद्ध धर्म को मानने वालों की संख्या अच्छी-खासी है।

मोदी ने अपने संदेश में लिखा कि मैं बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आप सभी को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। हम भगवान बुद्ध के पवित्र आदर्शों एवं मिशन को याद करते हैं, जिन्होंने एक शांतिपूर्ण संसार के लिए सद्भाव एवं भाईचारे का संदेश दिया था। प्रधानमंत्री ने लिखा, बुद्ध हमें, एशियाई देशों को, जोड़ने वाला एक सूत्र है। यह एक मजबूत एकीकृत बल के तौर पर उभर सकता है ताकि इस सदी को एशियाई सदी बनाया जा सके। ‘वाइबो’ चीन का सबसे बड़ा माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट माना जाता है जिसका 14 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। मोदी के इस महीने के मध्य में चीन जाने की संभावना है। इससे पहले वह गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कई बार चीन जा चुके हैं।