दफ्तरों में लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों में बैक पेन एक आम समस्या बन कर उभर रहा है। इसका सबसे आसान उपाय है एक्टिव बने रहना, यदि जरूरी हो तो ओवर द कांउटर पेनकिलर्स ले सकते हैं। जितने लंबे समय तक आप इनएक्टिव बने रहेंगे आपके बैक मसल्स उतने ही कमजोर हो जाएंगे और वक्त बीतने के साथ समस्या और बढ़ती जाएगी।

रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग इस बात को लेकर आशावादी रहते हैं कि वो जल्दी ठीक हो जाएंगे उनमें बैक पेन की समस्या जल्दी सुधर जाती है उन लोगों की तुलना में जो अपनी बीमारी को लेकर डिप्रेशन में चले जाते हैं।

डेस्क पर बैक पेन की समस्या

लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से समस्या अधिक होने का खतरा रहता है। इस स्थिति में इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपके पोजिशन कितनी अच्छी है। इससे ज्यादा जरूरी है कि आप लगातर अपने स्थान से उठते रहें। विशेषज्ञों का कहना है हर 30 मिनट बाद बैठे रहने के बीच में कम से कम एक से दो मिनट का ब्रेक लें।

सही तरीके से बैठें बैक पेन को दूर करें

बैक को सपोर्ट करें : अपनी कुर्सी को इस प्रकार से व्यवस्थित करें कि आपके लोअर बैक को पूरा सपोर्ट मिले। सही तरीके से एडजस्ट की गई कुर्सी से आपके बैक पर पड़ने वाला दबाव कम हो जाता है। दफ्तर में ऐसी कुर्सी रखने की मांग करें या ऐसी कुर्सी रखवाएं जिन्हें आसानी से एडजस्ट किया जा सकता हो, जैसे उसकी हाइट, बैक की पोजिशन और झुकाने का तरीका। आपके हिप्स के लेवल पर ही अपने घुटनों को रखें। इसके लिए आपको फुटरेस्ट की जरूरत पड़ेगी।

इस प्रकार रखें कुर्सी : अपनी कुर्सी की ऊंचाई इतनी रखें कि आप कीबोर्ड का प्रयोग अपनी कलाइयों की मदद से कर पाएं और आपके हाथ सीधे व फ्लोर के स्तर पर हो।

पैरों को रखें जमीन पर : आपके पैर जमीन पर सीधे होने चाहिए। यदि ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो पैरों को फुटरेस्ट पर रखें, इससे आपके पैर आरामदायक स्तर पर रहेंगे। अपने पैरों को क्रॉस करके ना बैठें, इससे पोश्चर संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

माउस को रखें पास : जितना संभव हो सके माउस को अपने करीब रखें। माउस मैट का प्रयोग करने से आपकी कलाइयों को सीधा रखने में मदद मिलती है ताकि इन्हें बेवजह मोड़ना ना पड़े। यदि आप माउस का प्रयोग अधिक कर रहे हैं कीबोर्ड का नहीं तो उसे एक किनारे पर रख दें।

चीजों तक हो आसान पहुंच : जिन चीजों का नियमित इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपने हाथ की पहुंच पर रखें। टेलीफोन, स्टेपलर जैसी चीजें। चीजों तक पहुंचने के लिए बार- खुद को स्ट्रेच करना या मोड़ना आपके बैक की सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

बैक पेन के कारण

    बैठने का पोश्चर

    कंप्यूटर स्क्रीन की पोजिशन

    कुर्सी की ऊंचाई

    की-बोर्ड की पोजिशन

    डेस्क की बनावट