जालंधर : पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा है कि कांग्रेस को एकजुट रखने व पार्टी की मजबूती के लिए सोनिया गांधी को नम्बर-1 तथा राहुल को नम्बर 2 के पद पर रहना चाहिए तथा मौजूदा स्थिति को बनाए रखना ही पार्टी हित में है। उन्होंने एक बयान में कहा कि राहुल को पार्टी उपाध्यक्ष पद पर रहकर और अनुभव ग्रहण करना चाहिए तथा धीर-धीरे नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि पार्टी में 2 शक्ति केन्द्र नहीं बनने चाहिएं। आप वरिष्ठ नेताओं को एकदम अलग नहीं कर सकते। युवा हमारे भावी नेता हैं तथा धीरे-धीरे उनके हाथों में अंतत: कमान जानी है। राहुल के अज्ञातवास बारे उन्होंने कहा कि मैंने उन्हें ई-मेल भेजकर कर छुट्टी पर न जाने की सलाह दी थी तथा कहा कि अब उन्हें वापस लौट आना चाहिए पर उनका कोई जवाब नहीं आया है।

राहुल व प्रियंका में से कौन बेहतर होगा, इस बारे में उन्होंने कहा कि दोनों भाई-बहन एक-दूसरे के पूरक हैं। कैप्टन ने सुब्रह्मण्यम स्वामी को सलाह दी कि वह फ्रांस से खरीदे जाने राफेल विमानों के मार्ग में बाधा न पैदा करें जिन्हें लेकर प्रधानमंत्री ने फ्रांस यात्रा के दौरान समझौता किया है। उन्होंने भारत सरकार द्वारा विमानों की खरीद करने पर सरकार को बधाई दी तथा कहा कि इससे भारतीय वायुसेना और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि चीनी वायुसेना के मुकाबले हम काफी पीछे हैं।

भारतीय वायुसेना में कम से कम 45 स्वाडन होने चाहिएं, जबकि हमारे पास केवल 32 हैं। मिग-21 विमान 1965 में शामिल किए गए थे जबकि ये काफी पुराने हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमें राजनीति छोड़ देश की सुरक्षा पंक्ति को मजबूत बनाना है। हर वर्ष रक्षा मंत्रालय के लिए बजट बनाया जाता है पर उसके फंड लैप्स हो जाते हैं। सेना के पास भी आधुनिक गोला-बारूद नहीं है। सैनिकों को नई राइफलें चाहिएं।