बीजिंग : भारत संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित पहला ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने के लिए चीन में एक बड़े वैश्विक योग कार्यक्रम का आयोजन करेगा।

ग्वांगझो में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत के नागराजू नायडू ने पीटीआई-भाषा से कहा कि चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू के दुजियांगयन में 17 से 21 जून के बीच आयोजित किए जाने वाले योग सम्मेलन में 10,000 से अधिक योग प्रेमियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र योग दिवस के समर्थन में मत डालने वाले 170 देशों में चीन भी शामिल था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की है। भारत की सदियों पुरानी योग पद्धति पिछले कुछ सालों में चीन में बहुत लोकप्रिय हुई है।

कार्यक्रम में आयुर्वेद, योग प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी विभाग (आयुष) द्वारा प्रोत्साहित की जा रही भारतीय आयुर्वेदिक दवाएं शामिल होंगी। कार्यक्रम का आयोजन चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की सरकार के संयोजन से किया जा रहा है। चार दिन के कार्यक्रम का सिचुआन टीवी और चेंगदू टीवी सीधा प्रसारण करेंगे।