न्यूयार्क : एक ताजा अध्ययन के अनुसार, हर दिन देर तक बैठे रहने से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि लगातार बिना हिले-डुले बैठे रहने की जीवनशैली के कारण कोरोनरी रक्त वहन नलिका में कैल्शियम जमा हो जाने से दिल को होने वाले खतरे को व्यायाम के जरिए भी पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता।

शोध के मुख्य लेखक जैक्लीन कुलिंस्की के अनुसार, 'यह साफ है कि व्यायाम के जरिए दिल को होने वाली बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।' लेकिन इस अध्ययन में हरदिन आप जितनी दैर बैठते हैं उसके अनुपात में दिल की बीमारी के खतरे से बचने के लिए व्यायाम के अलावा भी कई नए उपाय सुझाए गए हैं।'

बिना चीर-फाड़ के दिल का सीटी स्कैन कर दिल से रक्त संचार करने वाली नलिकाओं में जमे कैल्शियम का मात्रा का पता लगाया जाता है। अनुसंधानकर्ताओं ने अमेरिका के डैलस में रहने वाले दो हजार वयस्कों की दैनिक शारीरिक गतिविधि और उनके हर्ट स्कैन के नतीजों का अध्ययन किया और पाया कि बैठे रहने के दौरान हर घंटे दिल को रक्त संचार करने वाली नलिका में कैलिश्यम के जमने का खतरा 14 प्रतिशत रहता है।

यह अध्ययन सैन डियागो स्थित अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के 14 से 16 मार्च के बीच चलने वाले 64वें वार्षिक विज्ञान समारोह में प्रस्तुत किया जाएगा।