मुंबई : बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज का प्रमुख इंडेक्‍स सेंसेक्‍स आज रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती की घोषण के साथ ही जबरदस्‍त उछाल के साथ 600 अंकों के साथ खुला. इसके साथ ही शुरुआती कारोबार में सेंसक्‍स में बढ़त जारी है. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी, जो गिरावट के साथ खुला था, शुरुआती कारोबार में उसमें भी 1.72 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी. सेंसेक्‍स शुरुआती कारोबार में 550.45 अंक या 2.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 27,896.97 पर कारोबार करता दिखायी दिया.

वहीं निफ्टी 8,514.45 अंक पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी में 144 अंकों की बढ़त दर्ज की जा रही है. इनसब के बीच मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी भारी उछाल देखने का मिल रहा है. मिडकैप के शेयर लगभग 111 अंकों की तेजी के साथ कारोबार करते दिख रहे हैं. वहीं स्‍मॉलकैप में 97 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है. 

दिसंबर 2014 में मुद्रास्‍फीति शून्‍य पर आने की खबर के साथ ही रिजर्व बैंक की ओर से ब्‍याज दरों में कटौती की संभावनाओं पर विशेष जोर दिया जा रहा था. रिजर्व बैंक ने सीआरआर में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन रेपो रेट में कटौती के घोषणा करते हुए बैंकों को ब्‍याज दरों में कटौती का प्रस्‍ताव भी दिया.

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिक प्‍वाइंट की कटौती की है. रिजर्व बैंक के इस फैसले से निवेशकों में खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है. इसी का नतीजा है कि सेंसेक्‍स 600 अंकों की बढत के साथ खुला और इसमें तेजी का सिलसिला अभी भी जारी है. सेंसेक्‍स का यह नये साल का सबसे अधिक बढ़त है.

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौ‍ती का छोटे ऋणधारकों को कोई खास लाभ नहीं मिल पायेगा. लेकिन बड़े उद्यमियों का इसका भरपूर लाभ मिलेगा और निवेश का यह अच्‍छा मौका है. इसी मौके की वजह से निवेशकों ने अपना उत्‍साह दिखाया है और सेंसेक्‍स और निफ्टी में तेजी का सिलसिला जारी है.