नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनावों में कीमतों में बढोतरी मुद्दा बनने की आशंका के चलते केंद्र ने आलू व प्याज का बफर स्टाक बनाने का फैसला किया है ताकि दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में इनकी कीमतों पर काबू रखा जा सके।

केंद्र के इस कदम से जुलाई नवंबर के महत्वपूर्ण महीनों में इन सब्जियों के दाम पर काबू रखने में मदद मिलेगी जबकि सीमित आपूर्ति तथा प्रतिकूल मौसमी हालात से कीमतें आमतौर पर बढ़ती हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने आलू व प्याज खरीदने का काम सरकारी निकाय स्माल फार्मर्स एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम (एसएफएससी) को सौंपा है।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा,‘एसएफएसी को 50 करोड़ रुपये का सतत कोष दिया गया है जिससे वह दिल्ली एनसीआर बाजार के लिए आलू व प्याज का बफर स्टाक बना सके।’ अधिकारियों ने कहा कि एसएफएसी शुरू में आलू प्याज की खरीद दिल्ली एनसीआर बाजार में इनके दामों पर काबू रखने के लिए करेगा। बाद में इसका विस्तार अन्य प्रमुख शहरों को भी किया जाएगा।

यह कंसोर्टियम अगले महीने से खरीद शुरू करेगा तथा उसकी किसानों व किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) से 25,000 टन प्याज व 15,000 टन आलू खरीदने की योजना है।