ने पयी ताव : सोशल मीडिया के कुशल उपयोग के लिए विख्यात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंस्टाग्राम से जुड़े और उन्होंने यहां आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के समारोह स्थल से इस पर एक तस्वीर साभा की।

मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जारी संदेश में कहा नमस्कार मित्रों, इंस्टाग्राम पर होना अच्छा लग रहा है। मेरा पहला पोटो, यह ने पयी ताव में हो रहे आसियान शिखर सम्मेलन से है। प्रधानमंत्री ने जो तस्वीर ली है वह 25वें आसियान शिखर सम्मेलन के विशाल बिलबोर्ड की है जिसमें म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में इस बिलबोर्ड तक पैला सुनहरे किनारे वाला कालीन भी दिख रहा है।

इंस्टाग्राम पर मोदी द्वारा पहली तस्वीर जारी करने के कुछ ही समय बाद प्रधानमंत्री के करीब 38,000 पॉलोअर बन गए। एक उपयोक्ता ने कहा इस तस्वीर से अपनेआप में शिखर सम्मेलन और इंस्टग्राम के स्वागत (लाल कालीन से) का संकेत है। हम आपका इंस्टाग्राम में स्वागत करते हैं। मोदी ने इंस्टाग्रम पर अपनी एक तस्वीर भी जारी की है जिसमें गहरे रंग के बंद गले के सूट में वह तरो ताज़ा दिख रहे हैं।

मोदी ने पोटो खींचते हुए ली गई अपनी तस्वीर ट्विटर पर जारी करते हुए कहा शिखर सम्मेलन में समारोह स्थल का नजारा कैद किया। मोदी नियमित तौर पर ट्विटर और पेसबुक जैसी सोशल साईट पर संदेश जारी करते हैं। वह विश्व के उन चार नेताओं में शामिल जिनके सबसे अधिक फ्लोअर हैं।

इंस्टाग्राम ऑनलाईन मोबाइल तस्वीर एवं वीडियो साभा करने वाली सोशल नेटवर्किंग सेवा है जिसके जरिए उपयोक्ता तस्वीर और वीडियो बनाकर उन्हें पेसबुक और ट्विटर जैसे विभिन्न किस्म के सोशल नेटवर्किंग मंचों पर साभा कर सकते हैं। इसकी विशिष्टता यह है कि इसकी तस्वीरें वर्गाकार आकृति में होती हैं।

यह सेवा अक्तूबर 2010 में पेश की गई है और बेहद लोकप्रिय हो गयी। इसके उपयोक्ताओं की संख्या 10 करोड़ से अधिक है। मोदी आसियान भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने म्यांमार गए हुए हैं जहां वह अपने तीन देशों की 10 दिन की यात्रा के तहत सबसे पहले पहुंचे हैं और यहां से वह आस्ट्रेलिया और पिजी जाएंगे।

मोदी की विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों से बातचीत के बारे में नयी जानकारियां सामाजिक मीडिया मंचों पर नियमित तौर पर उपलब्ध होती हैं और कभी कभी वैश्विक और कारोबार नेताओं के साथ उनकी वार्ता पूरी होने से पहले भी जानकारी उपलब्ध करा दी जाती है। प्रौद्योगिकी के सबसे अधिक जानकार नेताओं में शामिल मोदी अपने मंत्रियों और अधिकारियों से सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए कहते रहे हैं।

सरकार के गठन के तुरंत बाद मोदी ने सभी मंत्रियों और मंत्रालयों से ट्विटर, पेसबुक, यूट्यूब और ब्लाग जैसे सोशल मीडिया मंचों से जुड़ने का सुभाव दिया था ताकि लोगों से सीधा संपर्क साधा जा सके। हालांकि, आभासी (वर्चुअल) दुनिया से जुड़ने वाले बड़े विभागों वाले मंत्रियों की तादाद बहुत अधिक नहीं रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया कि मोदी के इंस्टाग्राम से जुड़कर प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर अपने शुभचिंतकों के साथ बातचीत को नए स्तर पर ले जा रहे हैं। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री इंस्टाग्राम से पहले फेसबुक, ट्विटर, गूगलप्लस और कई अन्य बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया मंचों के जरिए जनता से जुड़े रहे हैं।

बयान में कहा गया कि लगातार ट्वीट, फेसबुक और विभिन्न समारोहों आदि से जुड़ी अन्य साइट, सोशल मीडिया मंचों पर सक्रियता वैश्विक स्तर पर अपने चाहने वालों और समर्थकों से जुड़ने में उपयोगी साबित हुआ है। बयान में यह भी कहा गया है कि मोदी स्टंबलअपॉन, पिंटरेस्ट, टंबलर और लिंक्डइन जैसी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी काफी सक्रिय रहे हैं। बयान के मुताबिक उन्होंने फ्लिकर पर भी तस्वीरें साझा कीं। इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री इस डिजिटल मंच के उपयोग के लिए लोगों को हमेशा प्रोत्साहित करते रहे हैं।

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री सरकार के कामकाज की जानकारी देने और स्वच्छ भारत मिशन जैसे अभियानों के जरिए देश सेवा के लिए लोगों को प्रेरित करने में सोशल मीडिया का उपयोग करते रहे हैं। सोशल मीडिया सीधे उनके जरिये संदेश जारी करने और मजबूत नेतृतव बनाने में मददगार रहा है। बयान के मुताबिक यह (सोशल मीडिया) लोगों और प्रधानमंत्री के बीच सीधे संवाद का माध्यम बनने में सफल रहा है।