नई दिल्ली : जागते हुए तो कई ब्यूटी हैबिट्स  का पालन करते हैं, परंतु सोने से पहले भी यदि आप कुछ ब्यूटी टिप्स आजमा लेंगी तो आप सुबह बिल्कुल तरोताजा और सुंदर दिखेंगी।आप दिन-ब-दिन इस तरह निखरती जाएंगी कि लोग समझ नहीं पाएंगे कि आप क्या कर रही हैं।

अपना संपूर्ण मेकअप हटाएं
तरोताजा उठने के लिए सोने से पहले अपना पूरा मेकअप हटाएं अर्थात फेस पाऊडर, मस्कारा, काजल एवं लिप कलर इत्यादि सब रिमूव कर दें। इससे आपके रोम छिद्र साफ रहेंगे और आंखें भी गंदगी से मुक्त रहेंगी।

दो तकियों का प्रयोग करें
चेहरे पर सूजन महसूस हो तो इसे कम करने के लिए अपने सिर के नीचे अतिरिक्त तकिया लगा कर सोएं।

हाथों पर क्रीम लगा कर ही बाहर निकलें
सुबह-सुबह अपने हाथों पर मॉयश्चराइजर का प्रयोग कर आप अपने हाथों और नाखूनों को सुंदर बना सकती हैं। दिन में कई बार हाथ धोने और सूखी हवा के प्रभाव में हाथों की खोई नमी को बरकरार रखने के लिए बहुत कम लोग हाथों वाली क्रीम इस्तेमाल करते हैं। सो रात को हाथों पर क्रीम लगा कर हम दिन की लापरवाही को कवर कर सकते हैं, जो हमारी त्वचा और नाखूनों को नम रख कर उन्हें खूबसूरत बनाती है।

सिल्की पिल्लो कवर इस्तेमाल करें
अपने बालों को सिलिकॉन मुक्त शैंपू से धो कर सिल्क के पिल्लो कवर का प्रयोग करें। रेशम या साटिन के तकिए का कवर बालों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। सूती तकियों के रेशे बालों की त्वचा के लिए खुरदरे होते हैं। रेशम पर यदि खर्च नहीं करना चाहतीं है तो सूती या लिनेन के तकिए के कवर को एक या दो दिन में बदलने से भी बेहतर असर दिखेगा।

अपने बालों को सहेज कर रखें
आपके बालों में तेल और धूल होती है, जो चेहरे पर या तकिए के कवर पर जा सकती है, जिससे बाल टूट सकते हैं। सोते समय बालों को सहेज कर जूड़ा बना लें जिससे कि वे चेहरे से दूर रहें।

आठ घंटे अवश्य सोएं
रात भर अच्छी तरह से सोने से आपकी सुंदरता पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। सोने से आंखों के नीचे के काले घेरे कम होते हैं, क्योंकि कम सोने से शरीर के रक्त प्रवाह तंत्र पर असर पड़ता है, जिससे आंखों के नीचे वाहिनियों में रक्त रुका रह जाता है और प्रवाहित नहीं होता। कम सोने से आपकी त्वचा पीली और थकी-थकी सी लगती है।

आंखों की क्रीम का प्रयोग करें
चेहरे, हाथों एवं पांवों की तरह आंखों की क्रीम भी जरूरी है। 20 की उम्र से ही रात में विशेष मॉयश्चराइजर और आंखों की क्रीम का प्रयोग करें।सुबह के समय आपकी त्वचा नम और फूली हुई होगी।