नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के छह राज्यसभा उम्‍मीदवारों के नाम का ऐलान सोमवार को कर दिया गया। राज्‍यसभा के लिए जिन 6 उम्‍मीदवारों का ऐलान किया गया है, उसमें रामगोपाल यादव, रवि प्रकाश वर्मा, नीरज शेखर, चंद्रपाल यादव, तरीन फातिमा व जावेद अली खान शामिल हैं।

उम्‍मीदवारों के नामों को दिल्‍ली में हुई सपा संसदीय बोर्ड की बैठक में तय किया गया और बैठक की अध्यक्षता सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने की।

गौर हो कि चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दस सीटों के लिए 20 नवंबर द्विवार्षिक चुनाव कराने की घोषणा बीते दिनों की थी। राज्यसभा की ये सीटें अगले महीने खाली हो रही हैं। इन दस सीटों में से फिलहाल छह सीटें बहुजन समाज पार्टी के पास हैं। 25 नवम्बर को सेवानिवृत हो रहे सदस्यों में समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता अमर सिंह, सपा महासचिव राम गोपाल यादव, बसपा प्रमुख मायावती के करीबी सहयोगी ब्रजेश पाठक और भाजपा की कुसुम राय प्रमुख हैं।

अगले महीने बसपा के छह सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि सपा के दो, भाजपा के एक और एक निर्दलीय सदस्य का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने उत्तराखंड से राज्य सभा की एक रिक्त सीट के लिए उप चुनाव कराने की भी घोषणा की है। यह सीट भाजपा के भगत सिंह कोशियारी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण रिक्त हुई है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक अधिसूचना 3 नवम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 10 नवम्बर होगी। 13 नवम्बर तक नाम वापस लिये जायेंगे। मतदान 20 नवम्बर को होगा और उसी दिन मतगणना करायी जायेगी।

उत्तर प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव के बाद इस बार बसपा को उसके सदस्यों के रिटायर होने के कारण रिक्त हो रही सीटों को भरने में कठिनाई होगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा में सपा के 221 और बसपा के 80 विधायक हैं। राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव संबद्ध राज्य की विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाता है।