नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी के साथ इस दौरान रक्षा व वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग भी मौजूद थे।

सभी नेताओं ने संसद भवन के नजदीक पटेल चौक पर सरदार पटेल की बड़ी तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के दिन 'राष्ट्रीय एकता दिवस' मनाया जा रहा है और इसी अवसर पर देशभर में आज 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन किया जा रहा है।

विजय पथ पर रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे। मोदी ने कहा कि अपने सिद्धांतों के आधार पर देश को इतिहास और विरासत को विभाजित नहीं करना चाहिए। मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जंयती के अवसर पर यहां देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि जो देश इतिहास को भूल जाता है, वह इतिहास नहीं बना सकता, इसलिए आकांक्षाओं से भरे देश, एक देश जिसके युवा सपनों से भरे हैं, उसके लिए हमें अपने ऐतिहासिक हस्तियों को नहीं भूलना चाहिए। देश को अपने सिद्धांतों के आधार पर अपने इतिहास और विरासत को विभाजित नहीं करना चाहिए।

मोदी ने इस अवसर पर कहा कि जिस तरह रामकृष्ण परमहंस के बिना स्वामी विवेकानंद अधूरे लगते हैं। उसी तरह महात्मा गांधी भी सरदार साहब के बिना अधूरे दिखते हैं। विजय चौक पर दौड़ के लिए हरी झंडी दिखाने के बाद मोदी राजपथ पर चलते हुए इंडिया गेट की तरफ गए। इस दौड़ में हजारों लोग हिस्सा ले रहे हैं।